अगर नेता सिर्फ एक कार्यकाल के लिए सांसद बनेंगे तो…- जानिए अग्निपथ योजना पर देशभर के युवाओं की राय, क्या हैं आपत्तियां?

June 20, 2022 0 Comments

पूरे देश में सशस्त्र बलों के लिए आई नई भर्ती योजना अग्निपथ को लेकर विरोध जारी है हमारे सहयोगी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने देश भर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच कुछ ऐसे अभ्यर्थियों से जो सशस्त्र बलों में भर्ती होना चाहते हैं बातचीत की। बिहार बांका के रहने वाले 21 वर्षीय अर्पित, जम्मू-कश्मीर के रियासी शहर से 19 युवा जो सशस्त्र सेना में भर्ती होना चाहते हैं ऐसे ही कई और राज्यों के युवाओं से बात की। इन युवाओं ने बताया कि हमें अग्निपथ योजना का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। आइए आपको बताते हैं देश के युवाओं का अग्निपथ स्कीम को लेकर क्या विचार है।

सबसे पहले हमने हरियाणा में रोहतक के पटवापुर गांव के रहने वाले 20 वर्षीय रोहित देसवाल से बात की। रोहित ने हमें बताया कि फरवरी 2020 से ही वो सेना में भर्ती के लिए अभियान पर लगे हुए हैं लेकिन फिजिकल परीक्षा नहीं पास कर पाए वायुसेना की परीक्षा भी तीन बार दे चुके रोहित को यहां भी असफलता ही हाथ लगी। फिलहाल अभी तीसरी परीक्षा का परिणाम आना बाकी है। जब रोहित से पूछा गया कि सशस्त्र बल ही क्यों चुना आपने करियर के लिए?

रोहित ने इसका जवाब देते हुए बताया, “मैं एक ग्रामीण पृष्ठभूमि से आता हूं और खेती ही मेरे परिवार की आय का एकमात्र स्रोत है। मेरा बड़ा भाई भी आर्मी में है। मैंने बचपन से ही उन्हें और गांव के अन्य युवाकों को सेना में भर्ती होने की तैयारी करते देखा है। चूंकि हमें अच्छी शिक्षा नहीं मिलती है, इसलिए सेना में भर्ती होना एक सम्मानजनक और सुरक्षित करियर का विकल्प माना जाता है। मेरे जैसे कई युवाओं के लिए देश की सेवा करना एक जुनून है।”

अग्निपथ योजना के बारे में पूछ जाने पर रोहित ने बताया, “यह बिल्कुल गलत है। अगर मुझे 21 साल में भर्ती किया जाता है, तो चार साल बाद मैं सेना से बाहर हो जाऊंगा। 25 साल की उम्र में मैं क्या करूंगा? मैं किसी अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी नहीं कर पाऊंगा क्योंकि मेरी उम्र सीमा से अधिक होगी। साथ ही, चार साल हार्डकोर ट्रेनिंग और आर्मी सर्विस में बिताने के बाद एक आदमी पढ़ाई कैसे शुरू करेगा? अनमोल वर्ष सेना में सेवा करते हुए व्यतीत होंगे और कोई भविष्य नहीं बचेगा। पुरानी भर्ती प्रणाली को बरकरार रखा जाना चाहिए।”

जब हमने बिहार के बांका जिले में रामचुआ गांव का रुख किया तो हमारी मुलाकात रोशन सिंह से हुई 21 वर्षीय रोशन सिंह भी सेना की भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं। वो साल 2018 और साल 2020 की दो सेना भर्ती का अभियान देख चुके हैं। जब हमने रोशन सिंह से पूछा कि आपने सशस्त्र बल में भर्ती होना ही क्यों चुना? तब रोशन ने बताया, पिता पांच बीघा जमीन के मालिक हैं और खेती करते हैं। इतनी पैदावार ही हो पाती है जिससे बड़ी मुश्किल से परिवार का भरण-पोषण हो पाता है। रोशन ने बताया कि उनकी तैयारी के लिए भी गांव वाले आर्थिक सहयोग करते हैं।

रोशन ने बताया, “सेना में एक नौकरी करना बहुत ही सम्मान जनक बात है। देश की सेवा करने के अलावा आप एक अच्छा जीवन जी सकते हैं। चुनौतियां हैं लेकिन यह नौकरी का सबसे रोमांचक हिस्सा है। मेरे परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी या निजी नौकरी में नहीं है, मैं नौकरी पाने के लिए बेताब हूं। मेरे पास बहुत कम विकल्प हैं। मैं सिर्फ अच्छा दौड़ना जानता हूं। मैं केवल रक्षा नौकरियों की तैयारी कर रहा हूं।”

जब रोशन से अग्निपथ स्कीम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया, “यह योजना अनुचित है। मैं अब चार साल से इस नौकरी की तैयारी कर रहा हूं। मैं बिना किसी पेंशन और मेडिकल इंश्योरेंस रिटायर हो जाउंगा वो भी बिना किसी दूसरी नौकरी के आश्वासन के। क्या मैं इतनी कड़ी मेहनत इसीलिए कर रहा हूं। अगर मैं यही बात एक राजनेता से पूछूं कि क्या वो अपने जीवन में सिर्फ एक बार ही सांसद या विधायक बनेगा इसकी अनुमति देने वाला कानून है क्या? सेना की नौकरी गहन जुनून के बारे में है और अग्निपथ योजना हमारी भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रही है।”

हमारी टीम असम पहुंची जहां हमने समिलागुरी गांव जो कि चरांग में है वहां के 18 वर्षीय फुंगखा नारजारी से मुलाकात की जब हमने नारजारी से पूछा कि वो सशस्त्र बल ही अपने करियर के लिए क्यों चुन रहे हैं? तो उन्होंने बताया, “मेरी प्राथमिकता राष्ट्र की सेवा करना है। यह मेरा बचपन से सपना रहा है। हमारा एक पड़ोसी सेना में मेजर बन गया और इसने हम सभी को गांव में प्रेरित किया। मेरा भाई 2009 में अर्धसैनिक बल (CISF) में शामिल हुआ। भाई ने अर्धसैनिक बल में भर्ती होकर मेरे किसान पिता को गौरवान्वित किया।”

“सेना में भर्ती होने के लिए शारीरिक रूप से फिट होने की जरूरत होती है और मैं ऐसा ही बनना चाहता हूं। मेरे दोस्त भी आर्मी में जाना चाहते हैं। पहले गांव वाले सेना को पसंद नहीं करते थे क्योंकि उग्रवाद के बहाने वो ग्रामीण को बहुत प्रताड़ित करते थे। पिछले कुछ वर्षों में उग्रवाद में गिरावट आने के बाद से गांववालों का सेना के प्रति नजरिया बदला है। अब राष्ट्रवाद की भावना है, हमें भारतीय होने पर गर्व महसूस होता है। जितना हो सकता है मैं कोशिश करता रहूंगा, लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो मैं दूसरी सरकारी नौकरियों के लिए कोशिश करूंगा या राजनीति में आ जाऊंगा।

अग्निपथ पर: “मुझे यह उतना पसंद नहीं है जितना आपको चार साल में सेवानिवृत्त होना है। केवल 25% ही रखा जाएगा और कोई पेंशन नहीं होगी। जबकि मैं मानता हूं कि लोग देश की सेवा करने के लिए देश से जुड़ते हैं, हमारे पास एक परिवार भी है जिसका खयाल रखना है। सिर्फ मैं ही नहीं, मुझे नहीं लगता कि सेना का कोई भी उम्मीदवार इस योजना को पसंद करेगा।”

जब हम उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में पहुंचे तो वहां के बावरा गांव के उमेश सिंह से मुलाकात हुई जब उमेश से पूछा तो उन्होंने बताया कि पहले प्रयास नहीं किया लेकिन अब कर रहा हूं क्योंकि मेरे दादा जी और मेरे पिता जी दोनों ने ऑर्मी रहकर देश की सेवा की है मैं भी करना चाहता हूं। मेरे पिता बैरक हवलदार मेजर (बीएचएम) थे। जबकि मेरे दादा सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे ये दोनों ही मेरी प्रेरणा हैं।

उमेश ने बताया, “मैं किसी अन्य परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो रहा हूं क्योंकि मैं केवल खुद को एक सेना के व्यक्ति के रूप में देखता हूं। मैंने बचपन से ही अपने पिता को गांव में खुशी और खुशी के बीच ड्यूटी से लौटते देखा है। उनको सम्मानित किया गया क्योंकि उन्होंने देश के लिए लड़ाई लड़ी और मैं भी यही करना चाहता हूं। मैं अन्य उम्मीदवारों के साथ गांव में प्रशिक्षण के लिए हर दिन सुबह 4 बजे उठकर भर्ती परीक्षा और शारीरिक परीक्षण की तैयारी कर रहा हूं।

अग्निपथ पर: “वे सेना की सेवा को अस्थायी कैसे बना सकते हैं? सैनिक सरहदों पर लड़ते हैं यह जानते हुए कि अगर उन्हें कुछ हुआ तो उनके परिवार का खयाल कौन रखेगा? और अब सरकार कह रही है कि भर्ती चार साल के लिए ही होगी। यह देश की रक्षा के बारे में है, किसी नियमित नागरिक नौकरी के बारे में नहीं। यह इस देश के भविष्य के पैदल सैनिकों के लिए पूरी तरह से तर्कहीन और अनुचित है।”

हम मध्य प्रदेश के रीवा पहुंचे जहां खरसिया गांव में हमारी मुलाकात 24 वर्षीय संदीप शुक्ला से हुई। संदीप ने हमें बताया कि पहले तीन बार प्रयास कर चुका हूं, एक शारीरिक परीक्षण, दूसरे प्रयास में चिकित्सा परीक्षण और तीसरी बार परीक्षा उत्तीर्ण की।

सशस्त्र बल क्यों: संदीप ने बताया कि वो अपने चाचा से प्रेरित हैं, जो सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के लिए काम करता है। संदीप ने आगे बताया, “जब मैं 18 साल का था तब मैं और मेरा चचेरे भाई पहली बार सेना की परीक्षा के लिए गए थे मेरे भाई का चयन हो गया । इसने मेरी उम्मीदें जगाईं कि अगर वह ऐसा कर सकता है, तो मैं भी कर सकता हूं। लेकिन तीन प्रयासों के बाद, मेरे पास आगे देखने के लिए शायद ही कुछ बचा है।” संदीप ने राज्य पुलिस कांस्टेबल परीक्षा भी लिखी लेकिन पांच अंकों से वो पीछे रह गए।

अग्निपथ पर: “छात्र गुंडे नहीं हैं कि वे बिना किसी कारण के सड़कों पर आ जाएंगे। अगर मैं अग्निवीर के रूप में शामिल होता हूं और चार साल बाद वापस भेज दिया जाता है, तो मैं 11 लाख रुपये का क्या करूंगा? उस पैसे से घर बनाना भी काफी नहीं है। साथ ही, अगर मुझे अभी पुलिस और राज्य सरकार की सेवाओं में नौकरी नहीं मिल रही है, तो चार साल बाद अचानक चीजें कैसे बदल जाएंगी।”

इसके बाद हम जम्मू-कश्मीर के गोड्डर खालसा गांव पहुंचे जहां हमने ऑर्मी की तैयारी कर रहे सनी जंदयाल से बातचीत की। सनी ने बताया कि सितंबर 2021 में मध्य प्रदेश के जबलपुर में आयोजित एक भर्ती में शारीरिक और मेडिकल परीक्षण पास किया। लेकिन उन्हें जो लिखित परीक्षा देनी थी, वह नई शुरू की गई योजना के कारण रद्द कर दी गई। वह मार्च 2021 में सुंजवां (जम्मू) में आयोजित सेना की “खुली” भर्ती में भी गए लेकिन असफल रहे।

सशस्त्र बल क्यों: सनी बीकॉम सेकेंड ईयर के छात्र हैं उन्होंने सेना में शामिल होने के अलावा किसी अन्य विकल्प के बारे में नहीं सोचा, जो उनका बचपन का सपना रहा है। उनके बड़े भाई भी सेना में रहे हैं उसका मेरे ऊपर बड़ा प्रभाव पड़ा है। सनी ने बताया, “मेरे पिता चंद्र पाल मैट्रिक पास होने के बाद सेना में शामिल होने की कोशिश की थी लेकिन वो असफल रहे और उसके बाद एक मजदूर के रूप में काम करना शुरू कर दिया।”

अग्निपथ पर: उन्हें लगता है कि यह योजना युवाओं को रक्षा बलों में शामिल होने से हतोत्साहित करेगी क्योंकि केवल चार साल के लिए सेना में रहने का विचार सीमा पर तैनात होने पर भी रंगरूटों को सताता रहेगा। हालांकि, वह अभी भी इस उम्मीद में सेना में शामिल होना चाहता है कि सरकार देश में जारी विरोध को देखते हुए अग्निपथ योजना को वापस ले सकती है।

https://ift.tt/6AxwPO8

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: