वॉशिंग मशीन से आ रही है बदबू तो साफ करने के लिए आज़माएं ये बेहतरीन टिप्स, रिपेयरिंग की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

August 21, 2024 0 Comments

 वॉशिंग मशीन ने लोगों का काम बेहद आसान कर दिया है। लोगों के ऊपर जो कपड़े धोने की ज़िम्मेदारी होती थी वो खत्म हो गई है। वॉशिंग मशीन में कपड़े कब धुल जाते हैं पता भी नहीं चलता है। लेकिन हमारे गंदे कपड़ों को धोने वाली इस मशीन को भी साफ़ सफाई की ज़रूरत पड़ती है। दरअसल, लगातार इस्तेमाल करने से मशीन में पानी, साबुन जम जाते हैं और इसे गैलरी में रखने की वजह से इसके ऊपर धुल और मिट्टी जमा हो जाता है। ऐसे में समय समय पर  इस गंदगी को साफ करना चाहिए। अगर आप वॉशिंग मशीन साफ़ नहीं करेंगे तो वह बहुत जल्द खराब हो सकती है। ऐसे में चलिए आपको  मशीन को साफ करने के कुछ आसान उपाय बताते हैं।


इन उपायों से करें वाशिंग मशीन साफ़:





*


विनेगर और बेकिंग सोडा: वाशिंग मशीन को साफ करने के लिए उसके ड्रम में पहले 2 कप विनेगर डालें। अब मशीन को हाई टेम्प्रेचर पर चलाएं। उसके बाद उसमें आधा कप बेकिंग सोडा डालें और फिर से एक बार चलाएं। सिरका और बेकिंग सोडा गंदगी, चिपचिपा मैल और बैक्टीरिया को आसानी से हटाते हैं। 


*


नींबू का रस: वॉशिंग मशीन की सफाई में नींबू का रस बहुत काम आता है। सबसे पहले दो निम्बू को स्क्वीज कर उसका जूस निकाल लें और इस जूस को को वॉशिंग मशीन के ड्रम में डालें। अब कॉटन के कपड़े से एक बार ड्रमर को साफा करें। नींबू के एसिडिक गुण  गंदगी को खत्म कर फ्रेश स्मेल देते हैं। 


*


पुरानी टूथब्रश और टूथपेस्ट: टूथब्रश को पुरानी टूथपेस्ट में डुबोकर मशीन के अधिक गंदे हिस्सों, जैसे कि डिटर्जेंट ट्रे या गास्केट, को साफ कर सकते हैं। 


*


ड्रायर शीट: अगर आपकी मशीन में बदबू है, तो एक ड्रायर शीट को ड्रम में डालकर एक चक्र चला सकते हैं। यह मशीन को ताजगी प्रदान करता है। मशीन को सिर्फ अंदर से ही नहीं बल्कि ऊपर से भी हमेशा साफ़ करें। हो सके तो ऊपर से मशीन को किसी कपड़े या पल्स्टिक से ढककर रखें ताकि उसपर धूल या मिटटी न जमा हों। 


http://dlvr.it/TC8s1V

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: