बड़ी खबर, गाजा में सीजफायर के प्रस्ताव को माना इजराइल, लेकिन हमास का क्या?

August 20, 2024 0 Comments

गाजा में सीजफायर के प्रस्ताव को इजराइल ने मान लिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल ने गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के अमेरिका समर्थित प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और हमास से भी ऐसा करने का आह्वान किया है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या इजराइल ने चरमपंथी समूह द्वारा जताई गई चिंताओं पर ध्यान दिया है या नहीं। सोमवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ ढाई घंटे की बैठक के बाद ब्लिंकन का यह बयान आया है और मंगलवार को उनके मिस्र की यात्रा पर जाने की उम्मीद है। 



समझौता के लिए कई महीने से हो रहे थे प्रयास 



अमेरिका, मिस्र और कतर ने समझौता कराने के लिए कई महीने प्रयास किए, लेकिन वार्ता में बार-बार गतिरोध आते रहे। उन्होंने यह नहीं बताया कि इस समझौता प्रस्ताव में गाजा के अंदर दो रणनीतिक गलियारों पर नियंत्रण की इजराइल की मांगों को माना गया है या नहीं। इस बारे में हमास ने कहा कि यह वार्ता शुरू ही नहीं हो पाई है। ब्लिंकन ने कहा, "आज प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ एक बेहद सकारात्मक बैठक में उन्होंने प्रस्ताव का समर्थन किया।" उन्होंने कहा कि हमास का भी इस पर सहमत होना महत्वपूर्ण है। 



इजराइल में अमेरिकी विदेश मंत्री



अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन रविवार को इजराइल पहुंचे थे। उनके आगमन से क्षेत्रीय तनाव को कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है। ब्लिंकन के साथ यात्रा करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनका क्षेत्र में आगमन संघर्ष विराम वार्ता के लिहाज से महत्वपूर्ण समय पर हुआ है और विदेश मंत्री सभी पक्षों पर जल्द से जल्द समझौते को अंतिम रूप देने का दबाव डालेंगे, ताकि गाजा में नागरिकों की पीड़ा का अंत किया जा सके। ब्लिंकन के तेल अवीव पहुंचने से कुछ समय पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां इजराइल लचीलापन दिखा सकता है और कुछ अनिर्दिष्ट क्षेत्र हैं जहां वह ऐसा नहीं करेगा।



ये भी पढ़ें- 



इटली में तूफान के बीच जहाज डूबने के बाद 'ब्रिटेन के टेक टाइकून' माइक लिंच लापता, पत्नी सुरक्षित



पूरी दुनिया को चौंकने वाले हैं PM मोदी, रूस के बाद अब 23 अगस्त को जाएंगे यूक्रेन; बयान जारी


http://dlvr.it/TC6X58

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: