केपी ओली के पुनः पीएम बनने के बाद नेपाल के विदेश मंत्री राणा 18 अगस्त को आ रहे भारत, जानें क्या होगा खास

August 16, 2024 0 Comments

काठमांडूः नेपाल में केपी शर्मा ओली की पुनः सरकार बनने के बाद विदेश मंत्री आरजू देउबा राणा रविवार को भारत के पांच दिवसीय दौरे के लिए नई दिल्ली आ रही हैं। नेपाल के एक मंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मंत्रिमंडल की बैठक में इस दौरे को मंजूरी दी गई है। यह कार्यक्रम पहले स्वास्थ्य जांच के लिए तय किया गया था। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पृथ्वी सुब्बा गुरुंग ने बताया कि राणा का यह दौरा प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद हो रहा है। बैठक में विदेश मंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे के कार्यक्रम को मंजूरी दी गई।



राणा, नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा की पत्नी भी हैं। पदभार संभालने के बाद राणा की यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राणा इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस.जयशंकर और अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। राणा की यह यात्रा भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री के नेपाल दौरे के एक सप्ताह बाद हो रही है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 62 वर्षीय राणा पहले नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए दिल्ली आने वाली थीं, लेकिन भारत सरकार से निमंत्रण मिलने के बाद यह यात्रा आधिकारिक हो गई।



एस जयशंकर के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता





राणा भारत के 5 दिवसीय दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। वह भारत-नेपाल के आपसी संबंधों को मजबूत करने की दिशा में संकल्प को दोहराएंगी। सूत्रों के अनुसार इस दौरान विदेश मंत्री राणा ‘हाइपरपैराथायरायडिज्म’ के अपने पिछले ऑपरेशन से संबंधित जांच के लिए नयी दिल्ली के एक प्रमुख निजी अस्पताल आएंगी। (भाषा) 



यह भी पढ़ें





बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले को लेकर मोहम्मद यूनुस का आया बड़ा बयान, पीएम मोदी को फोन पर दी ये सफाई



बांग्लादेश में शेख हसीना के तख्तापलट को संयुक्त राष्ट्र ने जानें किसके लिए करार दिया ऐतिहासिक अवसर, कही अनोखी बात

 



 


http://dlvr.it/TC0jsn

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: