T20 World Cup 2024 की समीक्षा के लिए ICC ने कमेटी का किया ऐलान, इन 3 मेंबर्स को मिला मौका

July 23, 2024 0 Comments

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर जीता था। टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर किया गया था। अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने पिछले महीने हुए टी20 वर्ल्ड कप की समीक्षा के लिए तीन मेंबर्स की कमेटी का गठन किया है। इसमें न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रोजर ट्वोज और आईसीसी के अन्य दो निदेशक लॉसन नायडू तथा इमरान ख्वाजा को जगह मिली है।



कमेटी इसी साल बोर्ड को सौंपेगी अपनी रिपोर्ट





आईसीसी की प्रेस रिलीज के अनुसार आईसीसी बोर्ड पुष्टि करता है कि आईसीसी टी20 विश्व कप के आयोजन की समीक्षा होगी। तीन निदेशक रोजर ट्वोज, लॉसन नायडू और इमरान ख्वाजा के मार्गदर्शन में यह होगा और ये इसी साल बोर्ड को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। ऐसा समझा जाता है कि आईसीसी को न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डलास में मैचों के आयोजन पर दो करोड़ डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। पता चला है कि टूर्नामेंट के अमेरिकी चरण के लिए आवंटित बजट लगभग 15 करोड़ अमेरिकी डॉलर था और यह पाया गया कि बजट में काफी इजाफा हुआ जिस पर वैश्विक संस्था के कुछ प्रभावशाली बोर्ड सदस्यों ने आपत्ति जताई। 



खराब स्तर की ‘ड्रॉप इन’ पिचों, टिकट प्रणाली और साजो-समान से जुड़े मुद्दों ने आईसीसी की परेशानी और बढ़ा दी। ऐसा भी माना जा रहा है कई टॉप अधिकारियों की भूमिका भी गहन जांच होगी। आईसीसी के टूर्नामेंट चीफ क्रिस टेटली ने पहले ही इस्तीफा दे दिया है। अमेरिका में क्रिकेट की संचालन संस्था यूएसएसी को औपचारिक तौर पर नोटिस पर रखा गया है और आईसीसी की एसोसिएट सदस्यता पात्रता का अनुपालन करने के लिए 12 महीने का समय दिया गया है। 



महिला टी20 वर्ल्ड कप 2030 में हिस्सा लेंगी 16 टीमें 





आईसीसी ने साथ ही पुष्टि की कि 2030 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 12 की जगह 16 टीम का टूर्नामेंट होगा। महिला टी20 विश्व कप 2026 क्वालीफायर की कट ऑफ तारीख की भी पुष्टि की गई जो 31 अक्टूबर 2024 है। सीईसी ने एलीट पैनल के प्रतिनिधि के रूप में पॉल रीफेल को क्रिकेट समिति में नियुक्त करने को स्वीकृति दी।



(Input: PTI)



यह भी पढ़ें



Abhinav Bindra: अभिनव बिंद्रा को मिला IOA का सबसे बड़ा सम्मान, 16 साल पहले ओलंपिक में जीता था गोल्ड



महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर मंडराया खतरा! बांग्लादेश के हालात पर नजर रख रहा ICC


http://dlvr.it/T9x289

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: