बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी का इस्तीफा मंजूर, इन्हें बनाया गया नया रावल

July 12, 2024 0 Comments

गोपेश्वर: श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने शुक्रवार को बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि नंबूदरी की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के आवेदन को स्वीकृति प्रदान करते हुए उन्होंने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि अग्रिम आदेश तक उनकी जगह नायब रावल अमरनाथ नंबूदरी को प्रभारी रावल (पुजारी) तैनात किया गया है।



मुख्य पुजारी ने क्यों दिया इस्तीफा?





निवर्तमान रावल ईश्वर प्रसाद ने स्वास्थ्य कारणों से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति हेतु आवेदन किया था। अजय ने बताया कि रविवार से बद्रीनाथ धाम में नए रावल के हाथों भगवान बदरी विशाल की पूजाएं होंगी। उधर, मंदिर समिति द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि नायब रावल को प्रभारी रावल के रूप में पूजा-अर्चना का कार्यभार सौंपने के लिए धार्मिक परंपराओं और मान्यताओं के अनुरूप 13 एवं 14 जुलाई को दो दिन तक विभिन्न अनुष्ठान आयोजित होंगे। धार्मिक अनुष्ठानों के पूर्ण होने पर 14 जुलाई से बतौर प्रभारी रावल अमरनाथ नंबूदरी पूजा-अर्चना करेंगे।



नए रावल को इन रस्मों को करना होगा पूरा





बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल ने बताया कि अमरनाथ नंबूदरी को पूजा-अर्चना का दायित्व देने से पहले विभिन्न धार्मिक रस्मों को पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 13 जुलाई को मुंडन के बाद हवन एवं शुद्धिकरण के साथ प्रभारी रावल का तिलपात्र किया जाएगा। थपलियाल के मुताबिक उसके अगले दिन 14 जुलाई को नायब रावल बदरीनाथ स्थित पंच धाराओं के जल से स्नान करेंगे तथा पंच शिलाओं- नारद शिला, नरसिंह शिला, वराह शिला, गरूड़ शिला एवं मार्कंण्डेय शिला का दर्शन करेंगे। उनका कहना था कि इसके पश्चात निवर्तमान रावल से मंत्र, आशीर्वाद और छड़ी लेकर नये रावल के रूप में मंदिर के गर्भ गृह में पहली बार प्रवेश करेंगे। (भाषा इनपुट्स के साथ)


http://dlvr.it/T9VYJH

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: