नए जमाने की चीटिंग! टाइम जोन का उठाया फायदा, पेपर पूरा करने के बाद किया उसे कंठस्थ और फिर....

May 06, 2024 0 Comments

एग्जाम हों और कोई चीटिंग की खबर न आए, ऐसा तो बहुत कम ही सुनने में आता है कि कहीं कोई मुन्नाभाई नहीं पकड़ा गया। ऐसे में  चीटिंग की एक खबर सामने आई जिसे जानकर आपको बेहद आश्चर्य होगा। TOI की रिपोर्ट के अनुसार, 12वीं कक्षा के समकक्ष इंटरनेशनल बैकलॉरिएट डिप्लोमा प्रोग्राम (आईबीडीपी) के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों ने अपने गणित परीक्षा के प्रश्नों को पूरा करने के बाद याद किया और उन्हें सोशल मीडिया पर साझा किया, संभावित रूप से अन्य समय क्षेत्रों के छात्रों की सहायता की, जिन्होंने अभी तक परीक्षा नहीं दी थी।



कब चला पेपर लीक का पता





रिपोर्ट के मुताबिक दो घंटे की गणित की परीक्षा 1 और 2 मई को आयोजित की गई थी। लेकिन पेपर लीक होने का पता 3 मई को चला। बोर्ड तीन समय क्षेत्रों में परीक्षा आयोजित करता है। IB बोर्ड ने स्थिति को स्वीकार किया लेकिन लीक के मूल देश को निर्दिष्ट नहीं किया है। मुंबई के प्रिंसिपल्स का मानना है कि पेपर के कंटेंट को तुर्की से अपलोड किया गया था।



55 साल से ज्यादा के इतिहास में पेपर लीक की पहली घटना





रिपोर्यट में कहा गया है कि समय के अंतर से पता चलता है कि भारतीय छात्रों को लाभ होने की संभावना कम थी, लेकिन हांगकांग, सिंगापुर, यूरोप और अमेरिका के छात्रों को हो सकता था। स्विट्जरलैंड स्थित बोर्ड के 55 साल से अधिक के इतिहास में पेपर लीक की यह पहली घटना है।



हालांकि इसमें शैक्षणिक कदाचार जैसे प्लेगरिज्म और घोस्ट राइटिंग के खिलाफ नीतियां हैं, लेकिन 'टाइम जोन चीटिंग' पर पहले ध्यान नहीं दिया गया है। 



ये भी पढ़ें- NEET Exam: परीक्षा में हुई बड़ी चूक, बांट दिया गलत पेपर; गुस्साए छात्र ने छोड़ा एग्जाम हॉल और फिर...

कौन सा है भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला जिला?



 


http://dlvr.it/T6TbZY

Amol Kote

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: